किसान ट्रैक्टर योजना 2024 | PM Kisan Tractor Yojana – ऑनलाइन आवेदन


pm kisan tractor yojana: भारत सरकार देश के किसानों के कल्याण और विकास के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती है। जैसा कि किसान भारतीय कृषि क्षेत्र की रीढ़ हैं, उनकी देखभाल करना और उन्हें सहायता प्रदान करना समय की आवश्यकता है, ताकि वह अर्थव्यवस्था के विकास में अधिक योगदान दे सकें। यही कारण है, कि सरकारें समय-समय पर किसानों के लिए लाभकारी योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना एक ऐसी योजना है, जो देश के किसानों की मदद करती है।जब हम कृषि के बारे में बात करते हैं, तो कई कारक मायने रखते हैं।

आजकल कृषि को आसान बनाने के लिए मशीनरी का अत्यधिक उपयोग किया जाने लगा है। ट्रैक्टर एक अधिक महत्वपूर्ण कारक बन जाता है, जो खेती को आसान बनाता है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का तर्क उन जरूरतमंद किसानों को सुविधाएं देना है जो ट्रैक्टर नहीं खरीद सकते। किसान ट्रैक्टर योजना 2024 क्या है (pm tractor yojana), इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन के बारें में आपको यहाँ विधिवत जानकारी प्रदान की जा रही है|

पीएम कुसुम योजना

किसान ट्रैक्टर योजना क्या है (PM Kisan Tractor Scheme 2024 in Hindi)

pm tractor subsidy yojana: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह योजना स्पष्ट रूप से ट्रैक्टर्स से संबंधित है। ट्रैक्टर खेती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन इसकी उच्च लागत के कारण सभी किसान इसे वहन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है और इससे लागत बढ़ जाती है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने ट्रैक्टर योजना शुरू की जिसके तहत पात्र किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह योजना पहले से ही देश के कई राज्यों में अपने स्तर पर लागू की जा रही है जैसे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, असम, बिहार आदि। 

देश का कोई भी किसान जो कृषि कार्यों के लिए ट्रैक्टर खरीदना चाहते है, वह इस स्कीम के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकता है। आवेदन के बाद सरकार यदि वह पात्रता मानदंड को पूरा करने में सफल होते है, तो उन्हें ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 फीसदी सब्सिडी राशि मुहैया कराएगी। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, लेकिन इसके लिए आपको राज्य सरकार के पास आवेदन जमा करना होगा। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के आवेदन कुछ राज्यों में ऑनलाइन और कुछ राज्यों में ऑफलाइन माध्यम से लिए जाते हैं|

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाता है इसलिए आवेदन करते समय आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, साथ ही यह बैंक खाता आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए । पहले से प्राप्त किसी भी सरकारी योजना का लाभ लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से होता है और डीबीटी धन प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से ज्वाइन्ट होना चाहिए।

किसान ट्रैक्टर योजना का मुख्य उद्देश्य (PM Kisan Tractor Scheme 2024 Main Objectives)

हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है, कि वह अपने पैसे से ट्रैक्टर और कृषि यंत्र खरीद सकें। देश की जरूरतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं, किसानों को देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए आधुनिक खेती को बढ़ावा देना होगा और कृषि कार्यों में तीव्रता  लानी होगी। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कृषि क्षेत्र में बहुत सारी लाभकारी योजनाएँ लाई गई हैं, जिनका किसान लाभ प्राप्त कर रहे है।

ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों किसानों को और अधिक आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है, जिसके उद्देश्य से सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2024 की शुरुआत की गयी है| किसान ट्रैक्टर स्कीम के अंतर्गत नए ट्रैक्टर की खरीद पर सरकार एक राज्य में 20% से 50% और अन्य जगहों पर 50% की सब्सिडी प्रदान करती है। यह सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार दोनों को मिलाकर 50% तक का भुगतान किया जाता है।किसान ट्रैक्टर योजना 2024 की शुरुआत के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में तेजी लाना और भारत की कृषि को गति देना है।

किसान मित्र योजना

किसान ट्रैक्टर योजना से सम्बंधित अफवाह (PM Kisan Tractor Scheme Related Rumor)

पारंपरिक खेती के अलावा कृषि के अन्य आधुनिक तरीकों से किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान ट्रैक्टर योजना शुरू करने की अफवाह फैलाई जा रही है। आपको बता दें, कि किसान ट्रैक्टर योजना के आवेदन से जुड़ी सभी बातें झूठी और अफवाह हैं। लेकिन इससे जुड़ें तथ्यों पर ध्यान दिया जाये तो सरकार इस योजना की तैयारी में लगी हुई है|

हालांकि देश के अन्य राज्यों जैसे:- मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा में कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक राज्य में किसानों को लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है| ऐसे किसान जिनके पास बैंक खाते हैं,वह इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को अपने राज्य के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में पूरा कर सकते हैं।

किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ (PM Kisan Tractor Scheme 2024 Benefits)

  • देश के सभी पात्र कृषक किसान ट्रैक्टर स्कीम 2024 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के अंतर्गत देश के किसानों को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50% सब्सिडी डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में दी जाती है।
  • इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को लाभ सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाता है इसलिए किसानों के पास बैंक खाता होने के साथ-साथ इस बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक होना भी आवश्यक है।
  • ट्रैक्टर की खरीद पर किसानों को आवेदन के बाद योजना में स्वीकृति मिलने के बाद ट्रैक्टर की राशि का 50% अपनी जेब से लगाना होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान पहले से किसी भी कृषि अनुदान योजना के अंतर्गत नहीं जुड़ा होना चाहिए। यानी किसान को पहले से किसी भी कृषि यंत्र पर सब्सिडी नहीं मिलनी चाहिए थी।
  • देश की फसल काटने वाली महिलाओं को पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के तहत अधिक लाभ दिया जाएगा।
  • किसान योजना ट्रैक्टर 2024 का लाभ किसानों के नाम से खेती योग्य जमीन ले रहे होंगे। यदि जमीन किसी और के नाम पर है, तो किसान उसके नाम पर ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।
  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है साथ ही किसान ट्रैक्टर का 50% तक लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

किसान ट्रैक्टर योजना पात्रता आवश्यकताएँ (PM Kisan Tractor Scheme Eligibility Requirements)

रियायती दर पर ट्रैक्टर प्राप्त करने के लिएआवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा, कि वह  योजना के पात्र होने के लिए आवश्यक कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत पात्रता मानदंडों के बारे में संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है-

पात्रता मापदंडविशेष विवरण
राष्ट्रीयता (Nationality)आवेदक किसान भारत का स्थायी निवासी (Permanent Resident) होना चाहिए
आयु (Age)आवेदक की उम्र 18 वर्ष (18 Years) से अधिक और 60 वर्ष (60 Years) से कम होनी चाहिए।
पारिवारिक आय (Family Income)आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय प्रति वर्ष 1लाख 50 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।
अन्य (Others)लघु/सीमांत कृषक की कसौटी के अंतर्गत होना चाहिए।
ट्रैक्टर लेने वाले कृषक के पास स्वयं की खेती अर्थात भूमि उनके  नाम होनी चाहिए।
आवेदक को किसी और सब्सिडी स्कीम का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने के पहले 7 वर्षों तक आवेदक ऐसी किसी भी सरकारी योजना, केंद्र या राज्य सरकार की योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • साथ हीयह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि सब्सिडी वाले ट्रैक्टर खरीदने के लिए प्रति परिवार केवल एक व्यक्ति को पात्र माना जाएगा।

किसान ट्रैक्टर योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज (PM Kisan Tractor Scheme Documents Required)

आवेदकों को उसी के लिए आवेदन जमा करते समय अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखने होंगे। इन दस्तावेजों में शामिल हैं-

  • स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड (Applicant’s Aadhaar Card)
  • वैलिड आईडी कार्ड- जैसे वोटर आईडी (Voter ID Card), पैन कार्ड (Pan Card), पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
  • आवेदक के पास जमीन के लीगल दस्तावेज |
  • बैंक खाता विवरण (Bank Account Details)/ बैंक पासबुक (Bank Passbook) |
  • श्रेणी प्रमाण पत्र |
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) |

फसल सहायता योजना

किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन कैसे करें (PM Kisan Tractor Scheme Online Apply)

ट्रेक्टर सब्सिडी ऑनलाइन फॉर्म: यदि आप प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना 2024 के अंतर्गत अपना आवेदन जमा करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा| इसके पश्चात आप अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र में आवश्यक दस्तावेज लेकर आवेदन कर सकते हैं। किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से लिए जा रहे हैं।

आप जन सेवा केंद्र पर जाएंगे, जन सेवा केंद्र संचालक (CSC VLE) आपको आवेदन के तहत किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के बारे में बताएंगे | जिसके द्वारा आप एक आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे  लोक सेवा केंद्र संचालक आपके दस्तावेजों और आपकी जानकारी को अपने पोर्टल पर ऑनलाइन रिकॉर्ड करेगा और आपसे मामूली शुल्क लेगा।

जैसे ही आपका आवेदन जन सेवा केंद्र के माध्यम से होगा आपको आवेदन की एक रसीद  दी जाएगी, जिससे भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे। हमने आपको पहले भी बताया था कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दिए जा रहे हैं | आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन कुछ राज्यों में ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। राज्यवार tractor anudan yojana ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक इस प्रकार हैं-

राज्य का नामराज्यवार आवेदन लिंक
अण्डमाननिकोबार (AndamanandNicobar)ऑनलाइन आवेदन
आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh)ऑनलाइन आवेदन
अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)ऑनलाइन आवेदन
असम (Assam)ऑनलाइन आवेदन
बिहार (Bihar)ऑनलाइन आवेदन लिंक
चंडीगढ़ (Chandigadh)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)ऑफलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
दादरा-नगर हवेली (Dadra-Nagar Haveli)ऑफलाइन आवेदन
दमन-दीवऑफलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
दिल्ली (Delhi)ऑनलाइन आवेदन
गोवा (Goa)ऑनलाइन आवेदन लिंक
गुजरात (Gujarat)ऑनलाइन आवेदन
हरियाणा (Hariyana)ऑनलाइन आवेदन लिंक
हिमांचल प्रदेश (Himachal Pradesh)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
झारखंड (Jharkhand)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
कर्नाटक (Karnataka)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
केरल (Kerla)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
मध्य प्रदेश (Madhy Pradesh)ऑनलाइन आवेदन लिंक
महाराष्ट्र (Maharashtra)ऑनलाइन आवेदन लिंक
मणिपुर (Manipur)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
मेघालय (Meghalaya)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
मिजोरम (Mizoram)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
नगालैंड (Nagaland)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
ओडिशा (Odisha)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
पांडिचेरी (Pondicherry)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
पंजाब (Punjab)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
राजस्थान (Rajsthan)ई-मित्र से संपर्क करें
सिक्किम (Sikkim)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
तमिलनाडु (Tamilnadu)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
तेलंगाना (Telangana)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
त्रिपुरा (Tripura)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
उत्तरांचल (Uttaranchal)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)
पश्चिम बंगाल (West Bengal)ऑनलाइन आवेदन (सीएससी सेंटर)

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

किसान ट्रैक्टर योजना के लिए दी जाने वाली सब्सिडी प्रतिशत क्या है ?

इस स्कीम के अंतर्गत सरकार वितरित किए जाने वाले ट्रैक्टरों पर 20% से 50% सब्सिडी प्रदान कर रही है।

क्या योजना के तहत खरीदे जाने वाले ट्रैक्टरों की लागत के लिए कोई विनिर्देश हैं ?

नहीं, इस योजना के तहत खरीदे जाने वाले ट्रैक्टरों की लागत पर कोई विवरण नहीं है। किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार ट्रैक्टर खरीद सकते हैं।

मुझे PM Kisan Tractor Yojana 2024 सब्सिडी राशि कैसे प्राप्त होगी ?

योजना के अंतर्गत सब्सिडी की राशि किसानों को लाभार्थी के पंजीकृत बैंक खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन किस राज्य में किया जा सकता है ?

किसान ट्रैक्टर योजना केंद्र सरकार की योजना है इसलिए आप भारत के किसी भी राज्य से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसान ट्रैक्टर योजना के लिए कोई कब तक आवेदन कर सकता है ?

ट्रैक्टर योजना या कृषि यंत्र अनुदान योजना योजना को राज्य सरकार के अधीन समय पर चालू और बंद किया जाता है। आप अपने राज्य में चेक कर लें, कि इस समय योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं या नहीं। इससे संबंधित जानकारी आपको राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

किसान ड्रोन योजना क्या है ?